Join Telegram GroupJoin Now

EV Charging Station Kaise Khole इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलकर आप भी कमा सकते है लाखों रुपये, जाने कैसे खोले।

EV Charging Station Kaise Khole

ईवी चार्जिंग स्टेशन कैसे खोले, EV Charging Station Kaise Khole, भारत मे पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण सभी नागरिक अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ रुख कर रहे है वो चाहे कार हो या दो पहिया वाहन हो । आजकल सभी लोग पेट्रोल डीजल के खर्चों मे कमी करने के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीद रहे है । लेकिन अभी इन गाड़ियों के लिए पर्याप्त संख्या मे इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन नहीं है ।

EV Charging Station Kaise Khole
EV Charging Station Kaise Khole

ऐसे मे कई लोग इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों से लंबा सफर करने से कतराते है । हमारा देश 2023 तक लगभग पूरी तरह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर निर्भर हो जाएगा । ऐसे मे आपके पास बिजनेस करने का शानदार मौका है वो भी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाकर । अब आप सोच रहे है आखिर ईवी चार्जिंग स्टेशन कैसे खोले ? आज इस आर्टिकल मे आपको इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने की पूरी प्रोसेस बता रहे है ।

EV Charging Station Kaise Khole

आजकल सभी लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीद रहे है फिर वो चाहे कार हो, दुपहिया स्कूटी मोटर साइकिल या बैटरी वाला ई रिक्शा हो । अगर आप भी कोई बिजनेस करने की सोच रहे है तो ये बिजनेस भी बड़ा अच्छा है । आप EV Charging Station खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है । वर्तमान मे ये बिजनेस काफी अच्छा ग्रोथ कर रहा है ।

इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए आपको भारत सरकार से लाइसेंस लेने की जरूरत भी नहीं है । इसके लिए कोई भी आदमी आवेदन कर सकता है । ईवी चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए कुछ पात्रताएं है उनको पूरी करना है । अगर आप पात्र है तो आपको ईवी चार्जिंग स्टेशन की फ्रेंचाईजी मिल जाएगी ।

इवी चार्जिंग स्टेशन खोलने में कितना खर्चा आएगा 

ईवी चार्जिंग स्टेशन खोलने से पहले जो दिमाग मे बात आती है वह है इसका खर्च । ईवी चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए जो खर्च लगता है वह है चार्जर की कपैसिटी पर निर्भर करता है । इसमे कम से कम 1 लाख रुपये का खर्चा लगता है । यदि आप हाई कपैसिटी का चार्जर स्टेशन लगाना चाहते है तो यह खर्चा लगभग 30-40 लाख रुपये तक हो सकता है ।

इसमे दो तरह के चार्जिंग सिस्टम होते है । एक ए. सी. चार्जर व दूसरा डी.सी. चार्जर । ए.सी. चार्जर सस्ते होते है । इनकी एक चार्जर की कीमत लगभग 20 हजार से 70 हजार रुपये तक होती है वही डी.सी. चार्जर की कीमतें ज्यादा होती है । इनकी एक चार्जर की कीमत लगभग 1 लाख से 15 लाख रुपये तक होती है । इसमे राज्य सरकारें अपनी तरफ से सब्सिडी भी प्रदान करती है ।

इलेक्ट्रिक चार्जिंग (EV) स्टेशन की दूरी

भारत सरकार के नियमों के अनुसार प्रत्येक 25 किमी की दूरी पर सड़क के दोनों तरफ ईवी चार्जिंग स्टेशन खोलने का प्रावधान किया है । जिसमे कम से कम 3 – 3 किमी की दूरी पर एक चार्जिंग स्टेशन होना जरूरी है । वही बस / ट्रक के लिए कम से कम 100 किमी की दूरी पर एक ईवी चार्जिंग स्टेशन होना चाहिए ।

ईवी चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए आवश्यक पात्रता

1. 50 से 60 वर्ग गज का प्लॉट
2. 24 घंटे इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई
3. अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC)
4. बिजली विभाग से अनुमति
5. आधार कार्ड
6. पैन कार्ड

EV Charging Station Kaise Khole in Hindi Process

Electric Vehicle Charging Station लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी कंपनी को चुनना होगा ! EV Charging Station Franchise देने के लिए भारत में विभिन्न प्रकार की कंपनियां काम कर रही है !

आज हम आपको Tata Power EV Charging Station Kaise Khole की पूरी प्रोसेस बता रहे है । नीचे दी गई स्टेप्स का पालन कर आप ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए आवेदन कर सकते है ।

सबसे पहले आपको टाटा पावर की ऑफिसियल वेबसाईट https://www.tatapower.com/ पर जाना है । यहाँ पर आपको Business पर क्लिक करना है । इसमे आपको EV Charging Solutions पर क्लिक करना है ।

अब यहाँ पर आपको नीचे की ओर जिस जगह पर ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाना है उस सिलेक्ट करें । और नीचे दिए गए Click Here पर क्लिक करें ।

यहाँ आपको अपनी मांगी गई पूरी जानकारी फॉर्म मे भरनी है । उसके बाद नीचे सबमिट कर दे । अब आपसे कंपनी खुद कॉन्टेक्ट करेगी । इसके बाद आप ईवी चार्जिंग स्टेशन खोल सकते है । इस तरह से ही आप ईवी स्टेशन देने वाली अन्य कंपनियों से भी संपर्क कर सकते है ।

यहाँ पर हमनें इलेक्ट्रिक चार्जिंग (EV) स्टेशन के विषय में जानकारी उपलब्ध करायी है, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |

Leave a Comment